All About Indian Institute of Speech Therapy

आपके आसपास बहुत से लोग अटक अटक कर बोलते होंगे। कुछ लोग ऐसे होते होंगे जिनके मुखमंडल से बहुत मुश्किल ही कोई शब्द निकलता होगा। क्या आप सोच सकते है, उन्ही में से कोई एक व्यक्ति अपनी इस कमी पर काबू पा ले। मोटिवेशनल लेक्चर देने लगे, लेखक बन जाए और एक बड़ी सॉफ्टवेर कंपनी में नौकरी पा जाए।
कुछ ऐसी ही तो थी भगवंत अनमोल की ज़िन्दगी। अटक अटक कर बोलना, जब अध्यापक कोई प्रश्न पूछे तो लोगो के हँसने का कारण बन जाना। लोगो के बीच हंसी का पात्र होना। हर किसी का इस बात को लेकर मजाक उड़ाना। ज़िन्दगी में इससे दुखदायी क्या हो सकता है जब आप खुद का परिचय ढंग से न दे पाए। आप किसी प्रश्न का उत्तर जानते है और उसका जवाब देने में सकुंचा जाए। जैसे जैसे आप बड़े होते जाते हो, वैसे वैसे यह बीमारी आप पर और हावी होती जाती है। तब आप क्या करेंगे जब आप किसी लड़की से प्यार करते है और उसे प्रपोज न कर पाए? क्या इससे दर्दनाक कुछ हो सकता है?
भगवंत अनमोल का जीवन इन्ही सब कठिनाइयों से होकर गुजरा। वे इसको ठीक करने के लिए गुजरात से लेकर दिल्ली हर जगह पर घूम आये। बड़े बड़े से अस्पताल से लेकर एम्स तक के चक्कर लगा लिया। पर इन्हें हर जगह निराशा ही मिल रही थी। ३० अगस्त १९९० को कानपूर में जन्म लेने वाले भगवंत अनमोल ने अंततः अपने इस रोग पर विजय पा ही ली। आपके पिता जी का स्वर्गवाश मात्र २ वर्ष की आयु में ही हो गया था। इसके बाद उनका आत्मविश्वास इतना आगे बढ़ गया कि वे लेखक बन गए। मोटिवेशनल लेक्चर लेते है। वे भारत के उन सबसे कम उम्र के लेखको में से है जिन्होंने प्रेरक पुस्तक 'कामयाबी के अनमोल रहस्य ' लिखी। जिसका कई भाषाओ में अनुवाद हो चूका है। उनकी एक किताब 'ज़िन्दगी ५०-५०' राजपाल & संस जैसे प्रकाशन से भी प्रकाशित हो चुकी है।
आप विश्व की सबसे बड़ी सॉफ्टवेर कंपनी में भी नौकरी कर चुके है। ऐसी कंपनी जिसमे कई लोगो को नौकरी करने का सपना होता है। आपने विदेश जाने के कई लाखो के पैकेज को ठुकरा दिया और नौकरी छोड़कर मात्र इसलिए आगये कि ये चाहते थे कि जिस कठिनाई से वे गुजरे। उस कठिनाई से अब कोई न गुजरे। इनका मानना है कि स्पीच थेरेपी का सबसे बढ़िया डॉक्टर वही हो सकता है जिसने यह कष्ट भोगा हो। भगवंत अनमोल को भी लगा यह ज़िन्दगी सिर्फ पैसा कमाने के लिए नहीं हुई है बल्कि अपने आसपास के लोगो की मदद करने के लिए भी हुई है। वे चाहते है कि जहाँ तक हो सके वे लोगो की इस बीमारी से निकलने में मदद करे । इसलिए उन्होंने कानपुर आकर ‘बेस्ट स्पीच थेरेपी’ की नीवं रखी।
अगर आप भी इसी मर्ज से पीड़ित है तो निराश मत होइए, आप भी आगे बढ़ सकते है। आप भी उन ऊंचाइयों को छू सकते है, जिसके आपके माता पिता ने सपने देखे है। आपका जन्म भी अच्छा वक्ता बनने के लिए हुआ है। आप सही जगह पर है, अब आपकी खुशियों भरी ज़िन्दगी अधिक दूर नहीं।
भगवंत अनमोल बारे में अधिक जानने के लिए निम्न वेबसाइट पर जा सकते है :- www.bhagwantanmol.com

SPEECH THERAPY EXERCISES

Stay in touch with us

Indian Institute of Speech Therapy Best Speech Therapy Stammering Problem Cure Treatment Center Doctor in Kanpur Uttar pradesh UP India Haklane ke Doctor

Stammering Doctor Treatment in Kanpur UP India

Stammering Doctor Treatment in Kanpur UP India